मनगटा वन्यजीव पार्क, राजनांदगांव

Mangata Wildlife Park

Mangata Wildlife Park मनगटा के इस पर्यावरण पार्क में अभी 250 चीतल, 150 जंगली सूअर, मोर, लकड़बग्घा, खरगोश, जंगली बिल्ली व अन्य छोटे-छोटे जंगली जानवर है। यहां चीतलों की संख्या काफी है, इस कारण पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए दो किमी लंबा नेचर ट्रैकिंग पाथ बनाया गया है। यह भी युवाओं के मनोरंजन के लिए बेहतर साबित हो रहा है। इसे और सुविधाजनक बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

कैसे पहुंचें:

वायूयान द्वारा

राजनांदगांव शहर से सबसे नज़दीक का हवाई अड्डा स्वामी विवेकानंद अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा, माना , नया रायपुर है जो यहां से महज 72 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

ट्रेन द्वारा

राजनांदगांव शहर मुंबई-हावरा मुख्य रेल मार्ग में स्थित है । राजनांदगांव से भारत के अन्य बड़े शहरों ( जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बंगलोर, अहमदाबाद, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई इत्यादि ) के लिए रेल गाड़ी पकड़ी जा सकती है ।

सड़क के द्वारा

राजनांदगांव शहर राष्ट्रीय राज्य मार्ग क्रमांक 6 पर स्थित है । यह छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से मात्र 72 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है साथ ही नागपुर (महाराष्ट्र) से इसकी दूरी 212 किलोमीटर है ।

Photo Gallery