सूरजपुर : कोरोना वायरस के रोकथाम एवं बचाव हेतु ग्रामीण क्षेत्रो में किया जा रहा सेनिटाईजेशन

ग्रामीण जनों को सुरक्षा मानकों का पालन करने किया जा रहा जागरूक

कोरोना के संक्रमण का फैलाव रोकने और इससे बचाव के लिए राज्य शासन के साथ जिलाप्रषासन तमाम सुरक्षागत कार्यो को पूर्ण करने में लगा हुआ है, इसी क्रम में राज्य शासन द्वारा जारी निर्देषों के पालन में ग्रीन जोन की सुरक्षा को बरकरार करने के लिए कलेक्टर श्री दीपक सोनी के द्वारा समस्तनगरीय निकायों सहित ग्रामीण अंचलों में एहतीयातन सुरक्षा के दृष्टिगत सेनिटाईजेषन का कार्य करने के लिए विभागों के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए निरंतर निगरानी के साथ सेनिटाईजेषन कार्य कराने के निर्देष दिये हैं।

जिसके परिपालन में जिले के पांच जिला अधिकारियों के नेेतृत्व में दल का गठन कर इनके मार्गदर्षन में सुरक्षा मानको का पालन करते हुए स्वच्छ भारत मिषन के स्वच्छताग्राहियों के टीम के द्वारा रोस्टर तैयार कर प्रत्येक दिन दो गांवों को सेनिटाईज करने का कार्य किया जा रहा हंै। निर्धारित रोस्टर अनुसार पूरे जिले को 15 दिवस में पूर्ण सेनिटाईज्ड करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके तहत्  वर्तमान अवधि में जिले के 31 ग्रामों में सेनिटाईजेषन का कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं एवं अन्य पंचायतों में यह प्रक्रिया जारी है।


इस दौरान कलेक्टर के निर्देष पर नोडल अधिकारियों के निगरानी में चल रहे सेनिटाइजेषन  कार्य में कार्यरत् स्वच्छाग्राहियों के द्वारा ग्रामीणों को कोरोना वायरस के रोकथाम एवं बचाव के संबंध में जागरूक करते हुए मुंह, नाक को मास्क, गमछा से ढंकने तथा हाथ को सेनिटाइज करने व साबुन से हाथ को बार-बार धोने, फिजिकल डिस्टेंस का पालन की समझाईस देते हुए जागरूक किया जा रहा है।