रायपुर – (वीएनएस)। नई दिल्ली से पहली बार लाॅकडाउन अवधि में स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस रायपुर पहुंची। इन यात्रियों की स्टेशन में स्वास्थ्य जांच , थर्मल स्क्रीनिंग और पल्स आॅक्सीमीटर से जांच की गई। यात्रियों को स्वास्थ्य जांच के लिए 17 टीमें लगाई गई थी। इसमें से 12 टीम रायपुर आने वाले यात्रियों के लिए पूछताछ के समीप गेट के पास और 5 टीम रायपुर से बिलासपुर जाने वाले यात्रियों के लिए पुराने मुख्य गेट के पास लगाई गई थी। यात्रियोे के तापमान के साथ-साथ पल्स एवं आॅक्सीजन सांद्रता की भी जांच की गई।
सभी यात्रियों ने लाइन में लगकर सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए अपने स्वास्थ्य की जांच कराई और उसके बाद ही स्टेशन से बाहर निकले। सभी यात्रियों को हिदायत दी गई की वे 14 दिन होम क्वेरेंटाइन में रहें तथा कोरोना से बचाव एवं रक्षा के लिए सभी निर्देशांे का पालन करें। सभी यात्रियों के हाथ में होम क्वेरेंटाइन की स्टैम्प भी लगाया गया। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डाॅ. सुभाष मिश्रा स्वयं भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
यात्रियों को शहर के विभिन्न स्थानों में छोडने के लिए यहां नगर निगम की ओर से अनेक बसों की व्यवस्था भी की गई थी। इसी तरह टेªन आगमन के पहले स्टेशन के प्लेटफार्म को सैनिटाइज किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. गौरव कुमार सिंह, एडीएम विनीत नंदनवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तारकेश्वर पटेल सहित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी गण डीआरएम एस एस गुप्ता, सीनियर डीसीएम टी मुखोपाध्याय, स्टेशन डायरेक्टर बीपीटी राव भी उपस्थित थे। यात्रियों के पते भी नोट किए गए जिससे होम क्वेरेंटाइन के दौरान समय-समय पर पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनकी जांच की जा सके।

sources