CM Bhupesh Baghel
निःशुल्क चना और अतिरिक्त चावल
जो राशनकार्डधारी जुलाई का खाद्यान्न उठा चुके हैं उन्हें जुलाई का निःशुल्क अतिरिक्त चावल और चना अगस्त माह में मिलेगा

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राज्य के सभी अंत्योदय, प्राथमिकता, निःशक्तजन, एकल निराश्रित एवं अन्नपूर्णा श्रेणी राशन कार्डधारियों को जुलाई से नवम्बर 2020 तक अतिरिक्त चावल एवं प्रति राशनकार्ड एक किलो चना निःशुल्क देने का निर्णय लिया है।
      कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए इन राशनकार्डधारियों को माह जुलाई से नवंबर 2020 तक नियमित मासिक आबंटन के साथ-साथ अतिरिक्त निःशुल्क चावल और प्रति राशनकार्ड एक किलो चना का वितरण किया जाएगा । जो राशनकार्डधारी उपभोक्ता अपने राशन दुकानों से माह जुलाई का खाद्यान्न उठा चुके हैं। उन्हें माह जुलाई का निःशुल्क अतिरिक्त चावल और चना अगस्त माह में नियमित आबंटन और अतिरिक्त चावल व चना के साथ वितरित किया जाएगा।
    खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि निःशक्तजन, एकल निराश्रित और अन्नपूर्णा श्रेणी के राशनकार्डधारियों को जुलाई से नवम्बर तक 35 किलो मासिक आबंटन के साथ प्रति माह प्रति सदस्य 5 किलो अतिरिक्त निःशुल्क चावल दिया जाएगा। प्राथमिकता श्रेणी के 5 से अधिक सदस्य वाले राशन कार्ड में नवम्बर तक 3 किलो प्रति सदस्य अतिरिक्त चावल दिया जाएगा। इन हितग्राहियों को नियमित और अतिरिक्त चावल आबंटन को मिलाकर कुल वितरित खाद्यान्न का 50 प्रतिशत का एक रूपए प्रतिकिलो की दर पर एवं 50 प्रतिशत खाद्यान्न निःशुल्क दिया जाएगा। अनुसूचित एवं माडा क्षेत्र के अंत्योदय एवं प्राथमिकता राशनकार्डाें में एक किलो चना निःशुल्क एवं एक किलो चना पांच रूपए प्रति किलो की दर से जुलाई से नवम्बर 2020 तक वितरण किया जाएगा।