स्वास्थ्य सचिव ने तैयारियों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देशिका के साथ पंचायत विभाग को लिखा पत्र

रायपुर – प्रवासी श्रमिकों की छत्तीसगढ़ वापसी की तैयारियों के बीच स्वास्थ्य विभाग भी उन्हें क्वारेंटाइन में रखने की व्यवस्था में जुट गया है। विभाग ने इसके लिए विस्तृत दिशा-निर्देशिका तैयार कर जरूरी व्यवस्था और संसाधन के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखा है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने पंचायत विभाग के प्रमुख सचिव को जिला पंचायतों को निर्देशित करने कहा है।

    स्वास्थ्य विभाग की सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को लिखे पत्र में कहा है कि प्रदेश से दूसरे राज्यों में रोजगार की तलाश में गए लोगों के वापस अपने जिलों में आने की संभावना है। ऐसे सभी व्यक्तियों को क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जाना है। क्वारेंटाइन सेंटर ग्राम पंचायतों में गांव के बाहर बनाया जाना है। 

स्वास्थ्य विभाग ने गांवों में बनाए जाने वाले क्वारेंटाइन सेंटर्स में प्रवासी मजदूरों की जांच, आवास, भोजन, स्नान, शौचालय, साफ-सफाई, बेरीकेटिंग और खाना-पीना देने के लिए उपयोग किए गए डिस्पोजेबल्स के निपटान के लिए विस्तृत दिशा-निर्देशिका पंचायत विभाग को भेजा है। साथ ही क्वारेंटाइन सेंटर के संचालन और स्थानीय सर्विलांस के लिए मानव संसाधन की व्यवस्था के लिए भी कहा है।