रायपुर रेल मंडल में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में भोजन पैकेट व बोतलबंद पानी की समुचित व्यवस्था

रायपुर – रेलवे ने लॉकडाउन के कारण विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों को विभिन्न स्थानों पर ले जाने के लिए लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेने चलाई जा रही है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए अपने मिशन ‘’घर वापसी’’ को गति प्रदान करते हुये अधिक से अधिक संख्या में गाड़ियों का परिचालन कर श्रमिकों को उनके गृह राज्य पहुंचाया जा रहा है।

लॉकडाउन के कठिन परिस्थिति में भी वाणिज्य विभाग द्वारा आईआरसीटीसी के माध्यम से रायपुर मंडल से गुजरने व समाप्त होने वाली नामित गाड़ियों में सभी श्रमिकों के लिए नाश्ता, भोजन तथा पीने का बोतल बंद पानी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
रायपुर स्टेशन से प्रतिदिन लगभग 15-20 श्रमिक गाड़ियां गुजरती है। भीषण गर्मी के दिनों में इतनी सारी गाड़ियों के सभी कोचों में तय समय में बोतल बंद पानी, खाना, नास्ता उपलब्ध कराना एक चुनौती से कम नहीं है। इस कार्य को मंडल वाणिज्य विभाग द्वारा सुचारू रूप से किया जा रहा है। बोतल बंद पानी की आपूर्ति हेतु समुचित व्यवस्था कर बेहतरीन प्रयोग किया जा रहा है। इसके अलावा श्रमिक यात्रियों को कोच के पास ही पाइप के माध्यम से उचित दूरी बनाते हुए पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। यात्रियों की बोटल पानी से भर रहे हैं। जिसमें चाइल्ड हेल्प लाइन, स्काउट गाइड के सदस्य स्टेशन डाइरेक्टर के सहयोग से मदद कर रहें हैं।

sources

Comments are closed.