के अवेदनों की प्रविष्टि के कार्य में तेजी लाएं- कलेक्टर
सभी जनपद सीईओ को क्वारंटीन सेंटर में समुचित व्यवस्था के निर्देश,
राजस्व अधिकारियों , जनपद सीईओ की समीक्षा बैठक,

जांजगीर-चांपा – कलेक्टर श्री जनक प्रसाद पाठक ने डिजिटल हस्ताक्षर, रबी फसल, श्रमिक पंजीयन खसरे की जानकारी आदि कार्यों में राज्य में बेहतर प्रदर्शन की सराहना की, वहीं उन्होंने ई कोर्ट , भूइयां सॉफ्टवेयर अभिलेख शुद्धिकरण और प्रधानमंत्री  किसान समान् निधि के अवेदनों की  प्रविष्टि के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।
        कलेक्टर श्री जनक प्रसाद पाठक ने आज जांजगीर कलेक्टर कार्यालय स्थितस्वान  से विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्व अधिकारियों के विभिन्न कार्यो की समीक्षा की । बैठक में कलेक्टर ने कहा कि ई.कोड का 55 प्रतिशत कार्य ही पूर्ण हुए  हैं  यह कार्य  100 प्रतिशत्    पूर्ण कर राज्य में पहला स्थान हासिल करना है । उन्होंने कहा कि विभिन्न राजस्व संबंधी कार्यो की प्रविष्टि में तकनिकी समस्याओं का एनआईसी की मदद से निराकरण सुनिश्चित करें। बैठक में खसरा पंजीयन की जानकारी रबि फसल की  प्रविष्टि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के आवेदनों का कम्प्यूटरीकरण किया जाय।  बैठक में लोक सेवा गारंटी अधिनियम डिजिटल हस्ताक्षर, पंजीयन खातों की जानकारी आदि की समीक्षा की गई और राजस्व  अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए । कलेक्टर ने  समीक्षा के दौरान जैजैपुर के नायब तहसीलदार श्री पाटनवार को कार्य में सुधार करने की हिदायत  दी । उन्होंने अन्य सभी तहसीलदारों के कार्यों की प्रशंसा की।

जनपद सीईओ मनरेगा में- 1.80 लाख मजदूरों को काम देने लक्ष्य हासिल करें-

      बैठक में कलेक्टर ने मनरेगा के कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी जनपदों के सीईओ को अधिक से अधिक व्यक्तिमूलक कार्य स्वीकृत कर प्रारंभ करने और नाला बंधान आदि कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भूमि सुधार, नाला निर्माण कार्य अधिक से अधिक स्वीकृत करे। सभी जनपद सीईओ को मनरेगा में मजदूरों को रोजगार देने 1.80 लाख के मजदूरों को रोजगार देने के लक्ष्य को हासिल करने कहा। सभी जनपद सीईओ ने इस सप्ताह मजदूरों की संख्या में वृद्धि करने अपनी प्रतिबद्धता  ब्यक्त की गई। कलेक्टर ने विशेषकर बमनीडीह, बलौदा डभरा जनपद सीईओ को मनरेगा में व्यक्तिमूलक कार्य , भूमि सुधार नाला निर्माण करने के कार्यों की संख्या बढ़ाने और शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी सीईओ से कहा कि मनरेगा, गोठान निर्माण आदि कार्यों में किसी प्रकार की समस्या हो तो वे संबंधित एसडीएम से समन्वय करने उसका निराकरण सुनिश्चित करें।

कोविड-19 संक्रमण से बचाव और  नियंत्रण के लिए प्रोटोकॉल का पालन करें-

बैठक में कलेक्टर सभी जनपदों के सीईओ से उनके क्षेत्रांतर्गत 13 मई को श्रमिक स्पेशल ट्रेन  से चांपा  आने वाले मजदूरों, यात्रियों को  क्वारंटीन में रखने क्वारंटीन भवनों  की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों के अप्रवासी श्रमिक आगामी-13, 14, 15, 16 और 19 मई को श्रमिक स्पेशल  रेल द्वारा चांपा आएंगे उन्हें 14 दिन क्वारंटीन में रखा जाएगा। उन्होंने सभी सीईओ से कहा कि वे अपने जनपद क्षेत्र में बनाएं गएं क्वॉरेंटीन सेंटर में भोजन, आवास, पेयजल आदि का समुचित प्रबंध पूर्व से सुनिश्चित कर लें और कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु प्रोटोकॉल का पालन करें।
       बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री तीर्थ अग्रवाल ,अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, सभी एसडीएम, तहसीलदार ,नायब तहसीलदार अधीक्षक भू-अभिलेख श्री विनय पटेल उपस्थित थे।

48 replies on “जांजगीर-चांपा : ई कोर्ट, भुइयां सॉफ्टवेयर, अभिलेख शुद्धिकरण , किसान सम्मान निधि”