डेंगू की रोकथाम क लिए घर-घर हो रही कूलर एवं जल जमाव वाले पात्रों की जांच

दुर्ग – नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के तहत घर-घर में टेमीफास् का वितरण किया जा रहा है एवं डेंगू बीमारी से बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं। जोन क्रमांक 3 क्षेत्र के संतोषी पारा सहित अन्य क्षेत्रों में स्वच्छता के विशेष गैंग के माध्यम से नाली सफाई, कचरा सफाई, फागिंग, घर-घर कूलर एवं विभिन्न पात्रों की जांच, टेमीफास् के उपयोग के तरीके तथा बुखार आदि की जानकारी प्राप्त करने का कार्य किया जा रहा है। निगम के वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षक वीके सैमुअल एवं केके सिंह की टीम भी इस क्षेत्र में डेंगू नियंत्रण के लिए कार्य कर रही है।
टेमीफास् का वितरण डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए घरों में टेमीफास् का वितरण निगम द्वारा किया जा रहा है, वार्ड 20 प्रगति नगर में 3050, वार्ड 21 बैकुंठ धाम सुंदरनगर में 3250, वार्ड 22 श्याम नगर में 2300, वार्ड 23 संत रविदास नगर में 2250, वार्ड 24 शारदा पारा में 2600 एवं संतोषी पारा क्षेत्र में अब तक 2650 घरों में इसका वितरण किया जा चुका है जोन क्रमांक 3 मदर टैरेसा नगर के विभिन्न वार्डों के घरों में 16,100 से अधिक टेमीफास् का वितरण किया जा चुका है, वितरण के साथ ही इसके उपयोग के तरीके भी बताए जा रहे हैं तथा बच्चों से इसे दूर रखने कहा जा रहा है।
फागिंग एवं स्प्रे के लिए विशेष गैंग संतोषी पारा के क्षेत्रों में फागिंग एवं स्प्रे कार्य के लिए अतिरिक्त स्वच्छता कर्मचारी लगाए गए हैं जो कि प्रातः एवं संध्याकालीन फागिंग का कार्य कर रहे हैं इसके साथ ही मच्छरों को नष्ट करने के लिए स्प्रे कर रहे हैं। स्वच्छता कर्मचारी सफाई का विशेष ध्यान रखते हुए नाली एवं गंदगी सफाई का कार्य भी सघन रूप से कर रहे हैं, नाली सफाई के पश्चात चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव हो रहा है।
कूलर एवं विभिन्न पात्रों की जांच निगम, मितानिन एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम घर-घर जाकर कूलर, पात्रों, छत में रखे गमले, टंकी इत्यादि का निरीक्षण कर रहे हैं, जमे पानी में डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए टेमीफास् का उपयोग किया जा रहा है।
निर्धारित प्रपत्र में एकत्रित की जा रही है जानकारी डेंगू की रोकथाम एवं नियंत्रण के तहत किए जाने वाले कार्यों की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में एकत्रित की जा रही है। जिसमें निरीक्षण किए गए पात्रों, टंकियों आदि की संख्या, मच्छर के लार्वा मिलने वाले स्थानों की संख्या, घर में बुखार मरीज की संख्या, फ्रिज के पीछे के ट्रे का निरीक्षण, मच्छरदानी का उपयोग किया जा रहा है अथवा नहीं, कचरा डस्टबिन में ही डाला गया है की संख्या, कूलर का पानी कब बदला गया तथा आवश्यकतानुसार टेमीफास् का उपयोग, छत का निरीक्षण एवं मितानिन द्वारा किए गए भेंट की जानकारी, परिवार के सदस्यों की संख्या एवं मुखिया का नाम सहित अन्य आवश्यक जानकारी रखी जा रही है।
डेंगू नियंत्रण के लिए संतोषी पारा के क्षेत्रों में चला विशेष अभियान डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए संतोषी पारा क्षेत्र के खजूर लाइन, सरदार मोहल्ला, यादव पारा, लकड़ी टाल लाइन, शर्मा कॉलोनी, सतनामी मोहल्ला, माता मंदिर लाइन, जन जागरण लाइन, न्यू संतोषी पारा क्षेत्रों में फागिंग, स्प्रे, कूलर एवं अन्य पात्रों की जांच तथा टेमीफास् का वितरण के साथ ही वृहद सफाई अभियान चलाया गया।
अपील निगम प्रशासन आमजन से अपील करता है कि डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के तहत सोते समय मच्छरदानी लगाएं, विभिन्न पात्रों में जलजमाव न होने दें, डेंगू लार्वा को नष्ट करने के लिए निगम द्वारा वितरण किए जा रहे टेमीफास् का उपयोग करें और इसे बच्चों से दूर रखें, डेंगू बुखार इत्यादि के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क कर चिकित्सीय परीक्षण कराएं।

Comments are closed.