बैंक संगवारी तुमचो दुवार का हुआ शुभारंभ

रायपुर – मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप समाज के गरीब, असहाय और निःशक्त जनों को शासकीय योजनाओं का लाभ उनके द्वार तक पहुंचा कर दिए जाने की एक अभिनव योजना की शुरूआत छत्तीसगढ़ राज्य के सुदूर वनांचल के सीमावर्ती जिले दंतेवाड़ा में हुई है। जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ की गई बैंक संगवारी तुमचो दुवार योजना ने शासन की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को अब पेंशन और मजदूरी की राशि को प्राप्त करने के लिए बैंकों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं रह गई है। कठिन भौगोलिक स्थिति और विषम परिस्थिति वाले दंतेवाड़ा जिले में बैंक संगवारी तुमचो दुवार योजना से गरीबों, श्रमिकों, वृद्धों और निःशक्तजनों को काफी सुविधा मिलने लगी है। घर बैठे अब हितग्राहियों को पेंशन और मनरेगा के मजदूरों को कार्य स्थल पर मजदूरी का नगद भुगतान दंतेश्वरी माई मितान करने लगे हैं। मुख्य सचिव श्री आर.पी. मंडल ने दंतेवाड़ा प्रवास के दौरान बैंक संगवारी तुमचो दुवार के माध्यम से लोगों को उनकी पेंशन एवं मजदूरी के भुगतान में जुटे दंतेश्वरी माई मितानों के काम-काज का अवलोकन किया और इसकी सराहना की।
दंतेवाड़ा के लोगों पर मां दंतेश्वरी की विशेष कृपा है। कोरोना संक्रमण काल में जरूरत मंद लोगों की मदद के लिए बैंक संगवारी तुमचो दुवार योजना का शुरू होना मां दंतेश्वरी के आशीर्वाद का ही प्रतिफल है। दंतेश्वरी माई मितान कोरोना संकट काल में लोगों की मददगार बनकर घर-घर पहुंचकर अपनी सेवाएं दे रही हैं। कलेक्टर दीपक सोनी के मार्गदर्शन में बैंक तुमचो दुवार योजना की शुरूआत बीते एक जून को जिले के चितालंका और नकुलनार से हुई। इसके माध्यम से अब हितग्राहियों को पेंशन व मजदूरी का नगद भुगतान होने लगा है। जिले के 18 हजार 995 पेंशनधारियों तथा एनआरएलएम के हितग्राहियों के लिए घर पहुंच बैंक सेवा शुरू की गई है। इस पहल से सबसे अधिक राहत बुजुर्ग, महिलाओं के अलावा दिव्यांगो को मिली है। वीएलई, बैंक बी.सी, बैंक सखी एवं लोक सेवा केंद्र के जरिए यह सेवा शुरू की गई है जिससे जुड़े 70 मितान घर-घर जाकर पेंशन व मजदूरी का भुगतान कर रहे हैं।
कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि भविष्य में सभी पंचायतों में हितग्राहियों को इस सेवा के जरिए घर पहुंचाकर पेंशन,मजदूरी भुगतान दी जाएगी। पहले इसके लिए हितग्राहियों को बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे, जहां बैंक नहीं है वहां काफी दिक्कत होती थी। लोगों को इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए बैंक संगवारी तुमचो दुवार योजना की शुरुआत की गयी है। योजना के दौरान कोरोना सुरक्षा मानकों का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन किया जा रहा है। हितग्राहियों का पहले हाथ धुलाकर, मशीन को सेनेटाइज कर फिर प्रयोग में लाया जा रहा है। बीते एक सप्ताह में बैंक संगवारी तुमचो दुवार योजना से जुड़े दंतेश्वरी माई मितानों ने 4000 से अधिक हितग्राहियों को लगभग 15 लाख रुपये की राशि का भुगतान उनके घर पहुंचकर किया है।

sources