00 श्रमिकों को कार्यस्थल पर क्या करें और क्या न करें के दिए गए निर्देश
रायपुर – महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने व ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए जिले के पंजीकृत परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ गौरव कुमार सिंह ने बताया कि जिले में प्रतिदिन एक लाख से अधिक श्रमिकों को कार्य उपलब्ध कराया जा रहा है। मनरेगा कार्यस्थल पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु भारत सरकार और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग छत्तीसगढ़ शासन से प्राप्त निर्देशो का अक्षरशः पालन कराने के निर्देश दिए गए है।

इसके अंतर्गत कार्य स्थल पर मजदूरों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने व संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए क्या करें और क्या नहीं की जानकारी कार्य शुरू होने के पूर्व रोजगार सहायक एवं पंचायत सचिव के माध्यम से दी जा रही है। इसके अतिरिक्त कार्य स्थल पर कार्य के दौरान सभी निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से कराया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि कार्य करने वाले सभी श्रमिकों को सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू ना चबाए ना ही थूंके, न्यूनतम 1 मीटर की दूरी बनाए रखने, हाथ की स्वच्छता सहित व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखनेे, मास्क का उपयोग करनेें,आंख, नाक एवं मुँह को छूने से बचने,छींकते एवं खांसते समय नाक व मुंह को ढकने, हाथों को बार-बार साबुन से धोने, साबुन और पानी ना हो तो कम से कम 60% अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने के निर्देश दी जा रही है।
इसी तरह घर के अंदर या बाहर स्वच्छता रखने और अनावश्यक यात्रा नहीं करने की सलाह दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसे संक्रामक बीमारी को हराने वाले या उससे लड़ने वालों को सभी स्वीकार करें, उनका तिरस्कार ना करें।वर्तमान में कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सामाजिक आयोजनों एवं भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर रहे।बिना हाथ मिलाए और गले मिले, हाथ जोड़कर अभिवादन करें और स्वीकार भी करे।इन सभी बातों को अमल करने से निःसंदेह संक्रमण से बचाव के संदर्भ में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

sources

376 replies on “मनरेगा कार्य स्थल पर बरती जा रही पर्याप्त सावधानी”