संभागायुक्त सुश्री जिनेविवा किण्डो ने जिले के धान उपार्जन केन्द्रों का किया दौरा

Joharcg.com शासन के मंशानुरूप राज्य के किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी बिना किसी गतिरोध के पूर्ण हो तथा किसानों को अपना उपज बेचने में कोई परेशानी ना आए, इस आशय से राज्य के विभिन्न जिलों में आला-अधिकारी लगातार उपार्जन केंद्रों का दौरा कर वस्तुस्थिति का जायजा ले रहे हैं।मुख्य सचिव के निर्देश पर सभी अधिकारी उपार्जन केंद्रों का भ्रमण कर स्थिति की सतत समीक्षा कर रहे है। इसी क्रम में सरगुजा संभाग की संभाग आयुक्त सुश्री जिनेविवा किंडो ने आज जिले के राजपुर, शंकरगढ़ तथा कुसमी के विभिन्न धान उपार्जन केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने प्रशासन द्वारा उपार्जन केंद्रों में की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा अधिकारियों को शासन की मंशा से अवगत कराते हुए कहा कि किसान का हित सर्वाेपरि है, उसे अपनी उपज बेचने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। धान उपार्जन केंद्र बरियों पहुंची संभागायुक्त सुश्री किंडो ने किसानों से चर्चा कर जाना कि उन्हें धान बेचने में कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है। उन्होंने रैंडमली तौल हो चुके धान का पुनः तौल तथा धान के नमी की भी जांच की। संभागायुक्त ने समिति प्रबंधक से उपार्जन केंद्र में पंजीकृत किसान तथा अब तक खरीदे गए धान की मात्रात्मक जानकारी ली। साथ ही कहा कि वन अधिकार पट्टाधारी किसानों को टोकन जारी करें तथा उनसे भी प्राथमिकता के साथ धान खरीदा जाए। इस दौरान उन्होंने अपना उपज बेचने के लिए टोकन लेने आए किसान अधनु को टोकन प्रदाय किया, साथ ही अधिकारियों से कहा किसान का ही धान खरीदा जाए लेकिन बिचौलियों और कोचियों व अवैध धान पर कार्यवाही करें। आयुक्त ने किसानों से व्यवस्था के संबंध में पूछा, जिस पर किसानों ने बताया कि उपार्जन केन्द्रों में प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं से खुश हैं और उन्हें अपना उपज बेचने में कोई परेशानी नहीं हो रही है।तत्पश्चात संभागायुक्त सुश्री जिनेविवा किंडो ने धान उपार्जन केंद्र राजपुर का भी निरीक्षण किया, जहां उन्होंने अधिकारियों से समिति में पंजीकृत किसान तथा प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं, टोकन, तौल मशीन, बैठक व्यवस्था व सीसीटीवी कैमरे के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने किसानों द्वारा तौल किए जा रहे धान का भी अवलोकन किया और नियमानुसार तौल करवाने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने धान की आवक को देखते हुए अधिकारियों से डीओ जारी कर धान का उठाव करने को कहा। इसके पश्चात सेवारी धान उपार्जन केंद्र का भी निरीक्षण किया।

विकासखण्ड शंकरगढ़ व कुसमी के धान उपार्जन केंद्रों का भी किया दौराचेकपोस्टों पर भी कड़ी निगरानी रखने के दिये निर्देश

संभागायुक्त सुश्री जिनेविवा किंडो ने विकासखण्ड शंकरगढ़ के प्रमुख धान उपार्जन केंद्र जमड़ी में भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने छोटे और बड़े किसानों से अनुपातिक प्रणाली के अनुरूप खरीदी करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपार्जन केंद्र जमड़ी में किसानों के मनोरंजन के लिए टीवी लगाने की सराहना की, साथ ही सभी उपार्जन केंद्रों में कोविड जांच व वैक्सीनेशन के पहल को भी सराहा।
इसके बाद उन्होंने धान उपार्जन केंद्र भुलसीकला व कुसमी के धान उपार्जन केंद्रों का अवलोकन किया। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुसमी से कहा कि संवेदनशील धान उपार्जन केंद्रों में कड़ी निगरानी रखी जाए तथा अंतर राज्य व अंतर जिला सीमा वाले इलाकों में सतर्कता और बढ़ाई जाए। तंत्र को मजबूत करते हुए अधिकारी कोचियों और बिचौलियों पर कार्यवाही भी करें, ताकि समितियों में अवैध धान न खप पाए।