मुख्यमंत्री डॉ. यादव से ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर की मुलाकात

joharcg.com मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मुख्यमंत्री निवास में ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर श्री हरजिंदर कंग से मुलाकात की। इस बैठक का उद्देश्य मध्यप्रदेश और ब्रिटेन के बीच व्यापार और निवेश के संबंधों को और मजबूत करना था। श्री कंग ने विशेष रूप से मध्यप्रदेश से ब्रिटेन को निर्यात किए जाने वाले उत्पादों और प्रदेश में ब्रिटिश निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की।

मध्यप्रदेश का ब्रिटेन के साथ व्यापारिक संबंध गहरे हैं। प्रदेश से प्र-संस्कृत खाद्य पदार्थ, कृषि उत्पाद, कपड़े, तैयार वस्त्र, फार्मास्यूटिकल्स, प्लास्टिक उत्पाद और पैकेजिंग सामग्री का निर्यात प्रमुखता से होता है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने इस अवसर पर कहा कि मध्यप्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। विशेषकर आईटी, खाद्य प्र-संस्करण, परिधान, ऑटोमोबाइल, स्वास्थ्य, अक्षय ऊर्जा और पर्यटन के क्षेत्र में निवेश की आवश्यकता है।

ब्रिटेन और प्रदेश के बीच व्यापार तथा निवेश बढ़ाने की संभावनाओं पर हुई चर्चा

डॉ. यादव ने ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर को भोपाल में आगामी 7-8 फरवरी 2025 को आयोजित होने जा रही ‘इन्वेस्ट मध्यप्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ में भाग लेने का आमंत्रण भी दिया। इस समिट के माध्यम से प्रदेश में निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा और अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक समुदाय को प्रदेश की व्यापारिक संभावनाओं से परिचित कराया जाएगा।

श्री कंग ने मुख्यमंत्री डॉ. यादव के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि ब्रिटेन की कंपनियों के लिए मध्यप्रदेश में निवेश करने के कई आकर्षक अवसर हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि ब्रिटेन की ओर से निवेश को प्रोत्साहित किया जाएगा और दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को और मजबूत बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में निवेश के अनुकूल माहौल तैयार करने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने श्री कंग को बताया कि मध्यप्रदेश सरकार ने निवेशकों के लिए कई प्रोत्साहन योजनाएं शुरू की हैं, जिससे प्रदेश में निवेश करना अधिक सुविधाजनक और लाभदायक होगा।

Arun Sao Archives – JoharCG