joharcg.com उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने रायपुर के सिविल लाइन स्थित वृंदावन हॉल में शदाणी दरबार के संत डॉ. युधिष्ठिर लाल जी महाराज की उपस्थिति में नशामुक्ति अभियान का उद्घाटन किया। यह अभियान छत्तीसगढ़ को स्वस्थ और नशामुक्त बनाने के उद्देश्य से विभिन्न संस्थाओं द्वारा चलाया जा रहा है। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का प्रसारण भी सुना, जिसमें उन्होंने नशामुक्ति की दिशा में उठाए गए कदमों की सराहना की।

रायपुर की विभिन्न संस्थाएं मिलकर नशामुक्ति के लिए कर रही काम

नशामुक्ति अभियान का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को नशे की लत से मुक्ति दिलाना है। इस प्रयास में शामिल स्वयंसेवी संस्थाएँ, जैसे बढ़ते कदम, ग्रीन आर्मी, पूज्य छत्तीसगढ़ सिंधी पंचायत, भारतीय सिंधु सभा, और पूज्य सिंधी पंचायत महावीर नगर, नशामुक्ति के लिए जन जागरूकता फैला रही हैं। इस समारोह में 70 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को आयुष्मान कार्ड भी वितरित किए गए।

उप मुख्यमंत्री श्री साव एवं अन्य अतिथियों ने वृंदावन हॉल में सुना ‘मन की बात’

उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने अपने संबोधन में कहा कि नशे की लत समाज के लिए एक गंभीर संकट है। उन्होंने बताया कि नशे के कारण परिवार टूट रहे हैं और बच्चों के भविष्य पर खतरा मंडरा रहा है। नशामुक्ति के लिए समाज का सक्रिय योगदान आवश्यक है, ताकि भावी पीढ़ी को इस समस्या से बचाया जा सके। संत डॉ. युधिष्ठिर लाल जी महाराज ने भी नशे के दुष्प्रभावों पर प्रकाश डालते हुए स्वस्थ समाज की आवश्यकता पर जोर दिया।

विधायक श्री पुरंदर मिश्रा ने नशामुक्ति की चुनौतियों का जिक्र करते हुए बताया कि नशे के आदी लोगों को आर्थिक और सामाजिक नुकसान होता है। उन्होंने आगामी नशामुक्ति पदयात्रा में लोगों को शामिल होने का आमंत्रण दिया। संयोजक श्री अमित चिमनानी ने बताया कि यह अभियान नशे और कैंसर के खिलाफ एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे लोगों को जागरूक किया जा सकेगा।