joharcg.com छत्तीसगढ़ के श्रम मंत्री ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राज्य के मजदूरों के स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। अब डिस्पेंसरी मजदूरों को सीधे विशेषज्ञ हॉस्पिटल में रेफर कर सकेंगी। इस पहल का उद्देश्य मजदूरों को बेहतर और त्वरित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है, जिससे उनका इलाज समय पर और प्रभावी तरीके से हो सके। कर्मचारी राज्य बीमा निगम की क्षेत्रीय परिषद् की बैठक में प्रदेश के श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसी व्यवस्था बनाए जिसमें श्रमिक और उनके परिवार जनों को डिस्पेंसरी से सीधे विशेषज्ञ हॉस्पिटल (अनुबंधित) में रेफर कर सकें।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम की क्षेत्रीय परिषद् की बैठक में श्रममंत्री श्री देवांगन ने की व्यापक समीक्षा

श्रम मंत्री ने अपने आदेश में कहा, “हमारे मजदूर हमारे समाज की रीढ़ हैं और उनका स्वास्थ्य हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह निर्णय मजदूरों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अब मजदूरों को सामान्य डिस्पेंसरी में लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी और वे सीधे विशेषज्ञ डॉक्टरों से सलाह ले सकेंगे।”

ईएसआईसी अस्पतालों में सुविधा बढ़ाने, चार स्थानों में नए औषधालय प्रारंभ करने पर जोर

इस निर्णय से राज्य भर में लाखों मजदूरों को लाभ होगा। अब तक मजदूरों को अक्सर सामान्य डिस्पेंसरी में इलाज कराना पड़ता था, जिससे कई बार गंभीर बीमारियों का सही समय पर इलाज नहीं हो पाता था। लेकिन अब इस नई व्यवस्था के तहत, मजदूरों को तुरंत विशेषज्ञ चिकित्सा सहायता मिल सकेगी।

रामलाल, एक मजदूर, ने इस फैसले पर खुशी जताते हुए कहा, “हमारे लिए यह बहुत बड़ी राहत है। पहले हमें सामान्य डिस्पेंसरी में ही इलाज कराना पड़ता था, जिससे कई बार सही इलाज नहीं मिल पाता था। अब हम सीधे विशेषज्ञ हॉस्पिटल जा सकेंगे, जिससे हमारी बीमारी का सही समय पर और सही इलाज हो सकेगा।”

पंजीकृत श्रमिक और उनके परिवार को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के निर्देश

डिस्पेंसरी और विशेषज्ञ हॉस्पिटल के बीच समन्वय बढ़ाने के लिए एक विशेष पोर्टल भी विकसित किया जा रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से डिस्पेंसरी में तैनात चिकित्सक मजदूरों के चिकित्सा रिकॉर्ड और रेफरल नोट्स को विशेषज्ञ हॉस्पिटल के डॉक्टरों के साथ साझा कर सकेंगे। इससे इलाज में पारदर्शिता और तेजी आएगी।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस नई व्यवस्था के तहत, हर डिस्पेंसरी को विशेषज्ञ हॉस्पिटल की सूची और उनके संपर्क विवरण भी प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा, मजदूरों को रेफरल प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम की क्षेत्रीय परिषद की बैठक आयोजित

इस निर्णय से न केवल मजदूरों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाएं मिलेंगी, बल्कि उनके इलाज के समय में भी कमी आएगी। यह कदम श्रम कल्याण की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है और इससे मजदूरों का जीवन स्तर भी बेहतर होगा।

कार्यक्रम के अंत में श्रम मंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार मजदूरों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए निरंतर प्रयासरत रहेगी और भविष्य में भी ऐसी योजनाएं लाती रहेगी, जिससे मजदूरों को अधिकतम लाभ मिल सके।

Lakhan Lal Dewangan Archives – JoharCG