बिजली बिल

joharcg.com एक अजीबोगरीब घटना ने एक व्यक्ति को तब हैरान कर दिया जब उसे पता चला कि वह पिछले 15 सालों से अपने पड़ोसी का बिजली बिल भरता रहा। यह कहानी किसी फिल्म की तरह लगती है, लेकिन यह पूरी तरह सच है। इस घटना ने न केवल उस व्यक्ति को बल्कि उसके परिवार को भी दंग कर दिया।

यह घटना तब सामने आई जब व्यक्ति ने अपने बिजली के बिल की राशि में अचानक बदलाव देखा। उन्होंने अपनी जांच शुरू की और पाया कि बिल उनकी अपेक्षा से कहीं अधिक है। जब उन्होंने बिजली विभाग से संपर्क किया, तो उन्हें बताया गया कि पिछले 15 सालों से उनके पड़ोसी के नाम पर एक खाता चल रहा है, और उनके घर का बिजली बिल उसी नाम पर जा रहा था।

वास्तव में, पड़ोसी ने अपनी बिजली की लाइन को जोड़ने के लिए उस व्यक्ति के नाम का उपयोग किया था। वह न केवल अपने बिल को चुकता कर रहा था, बल्कि उसने बिजली विभाग से गलत जानकारी देकर इस धोखाधड़ी को भी बढ़ावा दिया। जब इस व्यक्ति को यह बात पता चली, तो उसने तुरंत पड़ोसी से संपर्क किया और पूरे मामले का सच जानने की कोशिश की।

पड़ोसी ने पहले तो इस बात से इनकार किया, लेकिन बाद में सच्चाई सामने आ गई। व्यक्ति ने यह तय किया कि वह मामले को आगे बढ़ाएगा और बिजली विभाग के अधिकारियों से शिकायत करेगा। उन्होंने अपने बिजली के बिलों की रसीदें इकट्ठा कीं और संबंधित अधिकारियों के पास पहुंचे।

इस घटना ने यह साबित कर दिया कि कभी-कभी हमारी मदद करने का विचार हमें मुश्किल में डाल सकता है। हालांकि, यह भी एक महत्वपूर्ण सीख है कि हमें अपनी वित्तीय स्थिति का ध्यान रखना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि हम जो भुगतान कर रहे हैं, वह सही है।

यह कहानी केवल एक व्यक्ति की नहीं है, बल्कि यह सभी के लिए एक चेतावनी है कि हमें अपने आसपास के लोगों पर भरोसा करने से पहले सावधान रहना चाहिए। ऐसे मामलों में समझदारी और सतर्कता सबसे महत्वपूर्ण होती है, ताकि किसी भी प्रकार के धोखाधड़ी से बचा जा सके।

इस अजीबोगरीब घटना ने एक बार फिर यह साबित कर दिया कि कभी-कभी जिंदगी में जो बातें सामान्य लगती हैं, वे वास्तव में उतनी साधारण नहीं होती हैं।

घर में अगर एसी फ्रिज लगे हों तो किसे सुकून नहीं आएगा, लेकिन ये सुकून तब छिन जाता है जब मोटी रकम वाला बिजली का बिल कंपनी आपको थमा देती है. यह बिल तो शायद आप फिर भी भर दें, लेकिन अगर कंपनी आपको पड़ोसी का बिल थमाकर उसे भरने के लिए कहे तो आप हैरान भी होंगे और हिचक भी जाएंगे. ऐसा ही कुछ हुआ अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाले केन विल्सन के साथ, जहां उन्हें बिजली कंपनी की गलती के कारण पिछले 15 सालों से पड़ोसी की लाइट का बिल चुकाना पड़ रहा था. जब शख्स को इसके बारे में पता लगा तो उसके पैरों तले जमीन खिसक गई.

बिजली बंद होने के बाद भी मीटर उठा रहा था लोड
दरअसल, पिछले कई महीनों से बिजली का बिल ज्यादा आने से केन खासे परेशान रहने लगे थे, बिजली बिल कम करने के लिए उन्होंने अपने घर में बिजली की खपत कम करनी शुरू कर दी, बावजूद इसके विल्सन के लाइट का बिल कम होने का नाम ही नहीं ले रहा था. इसके बाद उन्होंने बिजली खपत को ट्रैक करने के लिए एक डिवाइस खरीदी इसके बाद उन्होंने पाया कि ब्रेकर बंद होने के बाद भी उनका मीटर लोड उठा रहा है. विल्सन को मीटर पर शक होने के बाद उन्होंने इसकी शिकायत बिजली कंपनी से की, और फिर जो सामने आया उसने केन विल्सन और उनके परिवार के होश उड़ा दिए.

कंपनी ने पड़ोसी के कनेक्शन से जोड़ दिया था विल्सन का मीटर
विल्सन की शिकायत के बाद कंपनी ने एक प्रतिनिधी को उनके अपार्टमेंट में जांच के लिए भेजा, जिसने विल्सन को बताया कि कुछ न कुछ गड़बड़ तो जरूर है. जब जांच आगे बढ़ी तो पता लगा कि विल्सन के मीटर को कंपनी गलती से पड़ोसी के कनेक्शन से जोड़ा हुआ था जो कि पड़ोसी की बिजली का लोड उठा रहा था. यह जानकर विल्सन के होश फाख्ता हो गए. विल्सन को यकीन नहीं आ रहा था कि वे 2009 से जो बिल भर रहे थे वो बिजली का बिल पड़ोसी का था.

कंपनी ने अपने बयान में ये कहा
इन सब में अच्छी बात ये रही कि कंपनी ने इस मामले में अपनी गलती मानी और विल्सन से माफी तलब की. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पीजी एंड ई ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है और कंपनी ग्राहक के साथ अपने रिश्ते सुधारने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है. विल्सन को हुई तकलीफ के लिए कंपनी उनसे माफी मांगती है. इस बयान के बाद कंपनी ने दूसरे ग्राहकों से भी अपने मीटर नंबर को वेरीफाई करने को कहा, जिससे किसी भी ग्राहक के साथ भविष्य में इस तरह की मुश्किल पैदा न हो. (abplive.com)

Jyotsna Mahant Archives – JoharCG