भारत की ऑफिशियल एंट्री

joharctg.com नई दिल्ली: भारत की फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर, ‘लापता लेडीज’ को ऑस्कर 2024 के लिए भारत की ऑफिशियल एंट्री के रूप में चुना गया है। यह फिल्म अपने अनोखे कथानक और दमदार प्रदर्शन के चलते फिल्म जगत में चर्चा का विषय बन गई है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या यह फिल्म प्रतिष्ठित ऑस्कर पुरस्कारों की दौड़ में अपनी पहचान बना पाएगी।

‘लापता लेडीज’ एक सामाजिक और रोमांचक ड्रामा है, जो ग्रामीण भारत की पृष्ठभूमि में स्थापित है। फिल्म की कहानी दो लड़कियों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने छोटे से गाँव से लापता हो जाती हैं। इसके बाद शुरू होती है उनकी खोज और संघर्ष की एक अनोखी कहानी, जो दर्शकों को भावनात्मक रूप से झकझोर देती है। फिल्म में भारतीय समाज की सच्चाइयों और पारिवारिक संबंधों को गहराई से दिखाया गया है, जो इसे और भी खास बनाता है।

‘लापता लेडीज’ को भारत की ऑफिशियल एंट्री के तौर पर चुने जाने के पीछे कई कारण हैं। सबसे पहले, यह फिल्म न केवल भारतीय सिनेमा की समृद्धि को दिखाती है, बल्कि इसकी कहानी और निर्देशन में अंतर्राष्ट्रीय मानकों की छाप है। फिल्म की सिनेमैटोग्राफी, संवाद और अदाकारी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी सराहा गया है। साथ ही, यह फिल्म उन सामाजिक मुद्दों को उजागर करती है जो विश्व स्तर पर प्रासंगिक हैं।

‘लापता लेडीज’ का निर्देशन मशहूर निर्देशक ने किया है, जिन्होंने पहले भी कई हिट फिल्में दी हैं। फिल्म की कास्टिंग भी बेहतरीन है, जिसमें नए और अनुभवी कलाकारों का अद्वितीय संगम देखने को मिलता है। फिल्म के निर्देशक ने कहा, “यह हमारे लिए गर्व का पल है कि हमारी फिल्म को ऑस्कर के लिए भारत की ओर से चुना गया है।”

ऑस्कर में पहुंचना किसी भी फिल्म के लिए आसान नहीं होता, और ‘लापता लेडीज’ के लिए भी यह सफर चुनौतीपूर्ण होगा। हालांकि, फिल्म की टीम पूरी उम्मीद से भरी है कि उनकी फिल्म अंतर्राष्ट्रीय जूरी को प्रभावित करेगी और भारत के लिए ऑस्कर जीतने का सपना पूरा करेगी।

‘लापता लेडीज’ का ऑस्कर की रेस में शामिल होना भारतीय सिनेमा के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। अब यह देखना बाकी है कि यह फिल्म विश्व सिनेमा के सबसे बड़े मंच पर कितना आगे तक जा पाती है।

इस साल लोगों की फेवरेट फिल्मों में से एक रही ‘लापता लेडीज’ ने अब एक बड़ा माइलस्टोन अचीव कर लिया है. डायरेक्टर किरण राव की इस फिल्म को भारत की तरफ से ऑस्कर 2025 के लिए ऑफिशियल एंट्री के तौर पर चुना गया है.

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (FFI) ने 29 शॉर्टलिस्ट हुई फिल्मों की लिस्ट में से ‘लापता लेडीज’ को ऑस्कर में भारत की ऑफिशियल एंट्री के तौर पर चुना है. इस लिस्ट में रणबीर कपूर स्टारर ‘एनिमल’, प्रभास स्टारर माइथोलॉजिकल साइंस फिक्शन ‘कल्कि 2898 AD’, मलयालम फिल्म ‘आट्टम’ के साथ ही डायरेक्टर पायल कपाड़िया की फिल्म ‘All We Imagine as Light’ भी शामिल थी.

मलयालम फिल्म ‘All We Imagine as Light’ को इंडिया की ऑस्कर एंट्री बनने का मजबूत दावेदार माना जा रहा था क्योंकि इसने कुछ महीने पहले ही कान्स फिल्म फेस्टिवल का दूसरा सबसे बड़ा अवॉर्ड जीता था. ये फिल्म इंटरनेशनल क्रिटिक्स को बहुत पसंद आई थी. अब FFI की ज्यूरी के चेयरमैन जानू बरुआ ने बताया है कि उन्होंने किन वजहों से ‘लापता लेडीज’ को चुना.

इन वजहों से चुनी गई ‘लापता लेडीज’
जानू बरुआ ने एक इंटरव्यू में बताया, ‘ज्यूरी को ऐसी फिल्म चुननी होती है जो सारे पैमानों पर भारत को रिप्रेजेंट करती हो. खासकर, जो भारत की सामाजिक व्यवस्था और संस्कृति को दर्शाती हो. भारतीयता सबसे महत्वपूर्ण है और ‘लापता लेडीज’ इस मामले में सबसे आगे रही.’  बरुआ ने इस बात पर जोर दिया कि ये बहुत महत्वपूर्ण है कि ऑस्कर अवॉर्ड्स के पैमानों पर सबसे ज्यादा फिट बैठने वाली फिल्म, जो भारत को रिप्रेजेंट करती हो, उसे ऑफिशियल एंट्री के तौर पर ऑस्कर में भेजा जाए.

आमिर खान और किरण राव ने कहा शुक्रिया
‘लापता लेडीज’ के प्रोड्यूसर आमिर खान प्रोडक्शन्स ने ऑफिशियल सोशल इंस्टाग्राम हैंडल से FFI को धन्यवाद देते हुए एक नोट भी शेयर किया. इस नोट में लिखा था, ‘हम ‘लापता लेडीज’ को बेशुमार प्यार देने के लिए अपनी ऑडियंस, मीडिया और फिल्म कम्युनिटी के बहुत शुक्रगुजार हैं.’

‘लापता लेडीज’ की डायरेक्टर किरण राव ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक लंबा नोट शेयर करते हुए लिखा, ‘ये सम्मान मेरी पूरी टीम की जीतोड़ मेहनत का सबूत है, जिनकी डेडिकेशन और पैशन ने इस कहानी को जिंदगी दी.’  

Dayaldas Baghel Archives – JoharCG