एसएसपी के कड़े तेवर

joharcg.com छत्तीसगढ़ में कानून-व्यवस्था को सख्त बनाने के लिए एसएसपी ने कड़े तेवर दिखाते हुए एक बड़ा कदम उठाया है। इस कार्रवाई के तहत, एक टीआई (थाना प्रभारी) को लाइन अटैच कर दिया गया है, जबकि तीन पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

इस कठोर कदम की वजह पुलिस विभाग में अनुशासनहीनता और कर्तव्यों में लापरवाही को बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार, इन पुलिसकर्मियों पर अपने कार्यक्षेत्र में अपने दायित्वों को ठीक से न निभाने और जनता के प्रति अपने कर्तव्यों का सही तरीके से निर्वहन न करने के आरोप लगे थे। इन आरोपों की जांच के बाद एसएसपी ने त्वरित और सख्त कार्रवाई का आदेश दिया।

एसएसपी ने स्पष्ट किया कि पुलिस विभाग में अनुशासनहीनता को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यह कदम न केवल विभाग के भीतर अनुशासन बनाए रखने के लिए आवश्यक था, बल्कि इससे अन्य पुलिसकर्मियों के लिए भी एक सख्त संदेश गया है कि वे अपने कर्तव्यों को पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ निभाएं।

टीआई को लाइन अटैच करने और तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित करने का निर्णय एक महत्वपूर्ण संकेत है कि पुलिस प्रशासन में अनुशासन और कर्तव्यपालन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी। इससे पुलिसकर्मियों के बीच भी अपने कर्तव्यों को लेकर गंभीरता बढ़ेगी और वे जनता की सेवा में अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करेंगे।

एसएसपी की इस कार्रवाई को विभाग के भीतर और बाहर दोनों ही जगह सराहा जा रहा है। आम जनता को भी उम्मीद है कि इस प्रकार की कड़ी कार्रवाई से पुलिस विभाग में सुधार होगा और जनता के प्रति उनकी सेवा और सुरक्षा का स्तर बढ़ेगा।

यह कदम छत्तीसगढ़ पुलिस प्रशासन के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत है, जहां कर्तव्यों में लापरवाही बरतने वालों को बख्शा नहीं जाएगा और अनुशासनहीनता को गंभीरता से लिया जाएगा।

एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने गंभीर मामलों की जांच में लापरवाही बरतने वाले टीआई-मुंशी तथा अवैध शराब बिकवाने के आरोपी आरक्षकों पर बड़ी कार्रवाई की है। बताते हैं, विधानसभा के एक कर्मचारी ने दो दिन पहले आत्महत्या कर ली थी। इसमें विधानसभा थाने के टीआई मुकेश शर्मा ने इसकी विवेचना में लापरवाही बरती। इस पर एसएसपी संतोष सिंह ने बड़ा एक्शन लेते हुए लाईन हाजिर कर दिया। वहीं, थाने के मुंशी को सस्पेंड कर दिया। एसएसपी की इस कार्रवाई से रायपुर पुलिस में हड़कंप मच गया है। बहरहाल, एसएसपी ने रक्षित निरीक्षक यशवंत प्रताप सिंह को विधानसभा थाने का नया टीआई नियुक्त किया है।

उधर, अवैध शराब का धंधा करने वाले दो सिपाहियों पर भी एसएसपी की गाज गिरी है। पुरानी बस्ती के दोनों आरक्षकों को सस्पेंड कर दिया गया है। बताते हैं, थाना पुरानी वरती अंतर्गत संचालित डॉयल 112 वाहन के टाइगर 2 में तैनात आरक्षक 2637 प्रकाश ओगरे थाना पुरानीवस्ती एवं टाइगर 3 में पदस्थ आरक्षक क्रमांक 1917 प्रमेश देवागंन के द्वारा अपने शासकीय कर्तव्य निर्वहन के दौरान निर्धारित वर्दी धारण किये हुये, अवैध शराब बिक्री में संदिग्ध संलिप्तता व आचरण प्रदर्शित करने के परिणामस्वरूप उपरोक्त दोनों आरक्षकों को एसपी ने निलंबित कर दिया।

वहीं, थाना विधानसभा में 14 अगस्त को रात्रिकालीन डियूटी में तैनात प्रधान आरक्षक 1798 देवानंद वर्मा द्वारा डियूटी के दौरान रात्रि में ग्राम दोदेकला में घटित घटना और अवैध शराब विक्रय से जुड़े आरोपियों के विरूद्ध शिथिल कार्यवाही करते हुये, अपने पदीय कर्तव्यों का समुचित ढंग से निर्वहन न कर घोर लापरवाही बरतने के फलस्वरूप प्रधान आरक्षक 1798 देवानंद वर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

एसएसपी संतोष सिंह ने कहा है कि इस प्रकार से जिला रायपुर में पदस्थ पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों के विरूद्ध किसी भी प्रकार की अनैतिक कार्यों में संलिप्त होना पाये जाने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।

O. P. Choudhary Archives – JoharCG