महिला की वापसी

joharcg.com 2023 में एक ऐसी घटना घटी, जिसने सभी को चौंका दिया। पति ने अपनी पत्नी का अंतिम संस्कार कर दिया, मानो उसकी दुनिया ही खत्म हो गई हो। लेकिन यह कहानी यहीं खत्म नहीं होती। लगभग तीन साल बाद, वही महिला अपनी दो बेटियों के साथ अपने घर के दरवाजे पर वापस लौटी, जिससे पूरे इलाके में हड़कंप मच गया।

इस घटना का खुलासा होते ही पूरे गांव में सनसनी फैल गई। लोग हैरान थे कि आखिर यह कैसे संभव हो सकता है? उस महिला के पति ने अपनी आंखों से उसे मृत देखा था, फिर भी वह कैसे वापस आ गई?

महिला ने घर लौटने के बाद अपने पति और परिवार से मिलकर उन्हें आश्वासन दिया कि वह जीवित है। उसने बताया कि वह एक गंभीर दुर्घटना का शिकार हो गई थी और इस दुर्घटना के बाद उसकी हालत ऐसी हो गई थी कि लोग उसे मृत समझ बैठे। लेकिन वह किसी तरह से बच गई और अब वह अपने परिवार के पास वापस आ गई है।

यह घटना जितनी अविश्वसनीय थी, उतनी ही हृदयविदारक भी। पति, जिसने तीन साल पहले अपनी पत्नी को खो दिया था, अब उसे अपने सामने जीवित देखकर भावुक हो गया। गांव के लोग इस चमत्कार को देख स्तब्ध रह गए।

महिला की इस अद्भुत वापसी ने सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया कि जीवन में कुछ भी संभव हो सकता है। यह घटना एक बार फिर यह साबित करती है कि समय के साथ जीवन में चमत्कार हो सकते हैं, और कोई भी परिस्थिति स्थायी नहीं होती।

2023 में पति द्वारा किये गए अंतिम संस्कार के बाद अब महिला अपनी दो बेटियों के साथ अपने घर वापस आ गई है। यह घटना मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले के गांव का मामला है। जहां एक पति ने 2023 में अंतिम संस्कार कर दिया था लेकिन अब उसकी पत्नी संजीवनी टोपे अपनी दो बेटियों के साथ मंगलवार को उसी गांव में वापस आई है।

संजीवनी टोपे की साहायक ने बताया कि उनका पति न्यायाधीश थे और उन्होंने अपने स्वास्थ्य की वजह से सुरंग में खुदकुशी की थी। इसके बाद उनकी पत्नी और बच्चों का जिनकी उम्र उस समय 3 और 6 वर्ष थी, समुदाय ने उनके सहायता के लिए हाथ बढ़ाया था। उन्हें उनके परिवार के साथ शरणार्थी बनाया गया था।

संजीवनी ने अपने वापसी के बाद कहा कि उन्होंने अपने पति के मृत्यु के बाद अपने परिवार के लिए बहुत संघर्ष किया और उनकी बच्चों के लिए सहायता भी मिली है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें अब उनकी ज़िंदगी को आगे बढ़ाने के लिए नई ऊर्जा मिल रही है और उन्हें उनके परिवार के साथ रहने की खुशी है। यह मामला उज्जैन जिले में चर्चा का विषय बन चुका है और महिला और उसकी बच्चों को समर्थन प्रदान करने वाले सभी लोगों की सराहना की जा रही है।

Shyam Bihari Jaiswal Archives – JoharCG