26 किलो गांजा

joharcg.com पुलिस ने हाल ही में एक बड़ी कार्रवाई करते हुए नशे के अवैध व्यापार में लिप्त दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। इनमें से एक नाबालिग है, जो इस अवैध गतिविधि में शामिल पाया गया। पुलिस ने इनके पास से 26 किलो गांजा बरामद किया है, जो बाजार में बड़ी मात्रा में बेचा जाने वाला था।

यह गिरफ्तारी तब हुई जब पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि कुछ लोग गांजा की खेप लेकर शहर में प्रवेश करने वाले हैं। पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए छापेमारी की और दोनों तस्करों को रंगे हाथों पकड़ लिया। इस दौरान, तस्करों ने पुलिस से बचने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उन्हें मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार तस्करों में से एक की उम्र केवल 17 साल बताई जा रही है, जो नाबालिग होने के बावजूद इस अवैध धंधे में सक्रिय रूप से शामिल था। इस मामले ने समाज में नाबालिगों के बढ़ते अपराधों पर एक बार फिर से सवाल खड़े कर दिए हैं।

पुलिस अब यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि यह नाबालिग किस प्रकार से इस नेटवर्क में शामिल हुआ और कौन-कौन लोग इस गिरोह का हिस्सा हैं। इस कार्रवाई के बाद, पुलिस ने इस पूरे नेटवर्क को ध्वस्त करने की तैयारी कर ली है और जल्द ही और भी गिरफ्तारी होने की संभावना है।

इस घटना ने नशे के खिलाफ चल रहे अभियानों को और भी सशक्त बनाने की आवश्यकता को उजागर किया है। पुलिस का कहना है कि वे इस तरह के अपराधों को जड़ से खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और समाज को नशे के जाल से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

इस गिरफ्तारी के बाद स्थानीय लोगों में भी जागरूकता बढ़ी है, और उन्होंने पुलिस की इस कार्रवाई की सराहना की है। यह मामला एक बार फिर साबित करता है कि कानून के हाथ लम्बे हैं और अपराधी कितना भी चालाक क्यों न हो, पुलिस की पकड़ से बच नहीं सकता।

जशपुरनगर। कोतबा पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली थी कि एक सफेद रंग की कार में तस्कर भारी मात्रा में गांजा लेकर कोतबा की ओर रवाना हुए है। सूचना पर एसपी शशि मोहन सिंह के निर्देश पर कोतबा पुलिस पीठाआम्बा गांव के पास नाकाबंदी लगा कर वाहनों की जांच कर रही थी। इसी दौरान लैलूंगा की ओर से आ रही कार सीजी 13 एडब्लू 4063 को पुलिस के जवानों ने रूकने का संकेत किया। पुलिस की नाकाबंदी को देख कर कार चालक वाहन को खड़े कर दरवाजा खोल कर भाग गया। पुलिस के जवानों ने तत्काल कार की घेरा बंदी कर तलाशी लिया। कार के सामने के हिस्से में एक अपचारी बालक बैठा हुआ मिला। वहीं कार की डिक्की से प्लास्टिक के पैकेट में बंधा हुआ गांजा भी पुलिस ने जब्त किया।

पूछताछ में अपचारी बालक ने बताया कि गांजा को वे रायगढ़ जिले के लैलूंगा से लेकर बागबहार निवासी आरोपित हीराधर यादव के पास ले कर जा रहे थे। उसके बयान के आधार पर कोतबा पुलिस ने कार्रवाई करते हुए हल्दीझरिया निवासी हीराधर यादव (35 वर्ष) के घर में छापा मार कर गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार हीराधर यादव के विरूद्व सरगुजा जिले के सीतापुर थाना में भी गांजा तस्करी का अपराध पंजिबद्व है। इस मामले में वह जेल भी जा चुका है। फिलहाल कोतबा पुलिस ने इस मामले में एनडीपीएस एक्ट की धारा 20 बी के अंर्तगत अपराध पंजिबद्व करते हुए गिरफ्तार आरोपित हीराधर यादव को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है।

Brijmohan Agrawal Archives – JoharCG