जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव

joharcg.com जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपनी चुनावी रणनीति को और मजबूती देने के लिए संशोधित लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में 15 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, जिन्हें पार्टी ने विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से टिकट दिया है। भाजपा की इस घोषणा ने चुनावी समीकरणों को और दिलचस्प बना दिया है।

जम्मू-कश्मीर में भाजपा अपनी पकड़ को और मजबूत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। पार्टी ने इस बार के चुनाव में नए चेहरों को मौका देने के साथ ही कुछ पुराने और अनुभवी नेताओं को भी टिकट दिया है। भाजपा की इस संशोधित लिस्ट को देखकर साफ तौर पर कहा जा सकता है कि पार्टी ने हर विधानसभा क्षेत्र में स्थानीय मुद्दों और जातीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों का चयन किया है।

भाजपा की इस संशोधित लिस्ट में जिन 15 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, उनमें से कुछ प्रमुख नाम इस प्रकार हैं:

  1. [उम्मीदवार 1 का नाम] – [विधानसभा क्षेत्र 1]
  2. [उम्मीदवार 2 का नाम] – [विधानसभा क्षेत्र 2]
  3. [उम्मीदवार 3 का नाम] – [विधानसभा क्षेत्र 3]

इन उम्मीदवारों का चयन पार्टी की राज्य और केंद्रीय नेतृत्व के बीच गहन विचार-विमर्श के बाद किया गया है। यह देखा जा सकता है कि भाजपा ने अपनी पुरानी रणनीति को बदलते हुए इस बार के चुनाव में युवा और ऊर्जावान उम्मीदवारों को अधिक प्राथमिकता दी है।

घोषित उम्मीदवारों में से कई ऐसे हैं जिन्होंने पहले भी चुनावी मैदान में उतरकर जीत दर्ज की है। वहीं, कुछ नए चेहरे भी हैं जो पहली बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं। भाजपा को उम्मीद है कि इन उम्मीदवारों के माध्यम से वे राज्य के मतदाताओं के बीच अपनी पकड़ को और मजबूत कर सकेंगे।

जम्मू-कश्मीर में चुनावी माहौल धीरे-धीरे गर्माता जा रहा है। भाजपा की इस घोषणा के बाद अन्य राजनीतिक दलों के बीच भी हलचल तेज हो गई है। हर पार्टी अपने-अपने उम्मीदवारों की लिस्ट को अंतिम रूप देने में जुटी है। वहीं, भाजपा के समर्थक इस लिस्ट को लेकर उत्साहित नजर आ रहे हैं और पार्टी के उम्मीदवारों की जीत के लिए विभिन्न क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की इस संशोधित लिस्ट ने चुनावी समीकरणों को नया मोड़ दे दिया है। 15 उम्मीदवारों की घोषणा के बाद अब यह देखना दिलचस्प होगा कि भाजपा किस तरह से अपने अभियान को आगे बढ़ाती है और किस तरह से अपने उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करती है। इन चुनावों में पार्टी की रणनीति और उम्मीदवारों का चुनावी प्रदर्शन ही तय करेगा कि भाजपा जम्मू-कश्मीर में कितनी सीटें जीत पाती है।

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की संशोधित पहली लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी उम्मीदवारों की संशोधित लिस्ट में भाजपा ने पहले चरण के मतदान वाले 15 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। इसके साथ ही भाजपा ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि इससे पहले सोमवार सुबह जारी किए गए उम्मीदवारों की लिस्ट में दूसरे और तीसरे चरण के चुनाव वाली सीटों पर जिन प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई थी, उसे अमान्य माना जाए।

भाजपा ने पाम्पोर से इंजी. सैयद शौकत गयूर अंद्राबी, राजपोरा से अर्शीद भट्ट, शोपियां से जावेद अहमद कादरी, अनंतनाग पश्चिम से मोहम्मद रफीक वानी, अनंतनाग से अधिवक्ता सैयद वजाहत, श्रीगुफवाड़ा बिजबेहरा से सोफी यूसुफ, शानगुस अनंतनाग पूर्व से वीर सराफ, इन्दरवल से तारिक कीन, किश्तवाड से शगुन परिहार, पाडेर-नागसेनी से सुनील शर्मा, भदरवाह से दलीप सिंह परिहार, डोडा से गजय सिंह राणा, डोडा पश्चिम से शक्ति राज परिहार, रामबाण से राकेश ठाकुर और बनिहाल से सलीम भट्ट को चुनावी मैदान में उतारा है।

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट भी जल्द ही जारी कर सकती है। दरअसल, राज्य में पहले चरण के तहत विधानसभा की जिन 24 सीटों पर 18 सितंबर को मतदान होना है, उन सीटों पर नामांकन की आखिरी तारीख मंगलवार, 27 अगस्त ही है। लेकिन भाजपा ने पहले चरण के मतदान वाले 24 सीटों में से अपनी पहली लिस्ट में सिर्फ 15 सीटों पर ही उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रविवार को हुई भाजपा के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई गई थी।

Brijmohan Agrawal Archives – JoharCG