डॉ. खूबचंद बघेल

joharcg.com छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए प्रतिष्ठित डॉ. खूबचंद बघेल कृषक रत्न पुरस्कार के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है, और इच्छुक किसान 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। यह पुरस्कार राज्य के कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले किसानों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है।

डॉ. खूबचंद बघेल, जिन्हें छत्तीसगढ़ के किसानों का मसीहा कहा जाता है, के नाम पर इस पुरस्कार की स्थापना की गई है। उनका संपूर्ण जीवन किसानों के उत्थान और उनके अधिकारों के लिए समर्पित था। इसी भावना को जीवित रखते हुए, छत्तीसगढ़ सरकार ने यह पुरस्कार उन किसानों को देने का निर्णय लिया है, जिन्होंने कृषि के क्षेत्र में नवाचार, सतत कृषि पद्धतियों, या उत्पादकता में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए काम किया है।

पुरस्कार के लिए आवेदन प्रक्रिया सरल है, और राज्य के किसी भी किसान, जो योग्य माने जाते हैं, वे आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले किसानों को अपने कृषि कार्यों और नवाचारों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत करना होगा, जिसमें उनके द्वारा अपनाई गई तकनीकें और उनके परिणाम शामिल होंगे। इसके साथ ही, आवेदन में यह भी दर्शाना होगा कि उनके कार्य ने किस प्रकार से कृषि क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन लाया है।

डॉ. खूबचंद बघेल कृषक रत्न पुरस्कार केवल एक सम्मान ही नहीं है, बल्कि यह उन किसानों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी है, जो कृषि में नए-नए प्रयोग करते हैं और अपने अनुभवों से दूसरों को भी सीखने का अवसर प्रदान करते हैं। यह पुरस्कार न केवल किसानों के प्रयासों को मान्यता देता है, बल्कि यह समाज में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को भी उजागर करता है।

राज्य सरकार ने इस पुरस्कार को विशेष महत्व दिया है, और इसके तहत चयनित किसानों को सम्मानित करने के लिए एक विशेष समारोह का आयोजन किया जाता है। इस समारोह में राज्य के उच्च अधिकारियों और कृषि विशेषज्ञों के साथ-साथ अन्य किसानों की उपस्थिति होती है, जो इस अवसर को और भी महत्वपूर्ण बना देती है।

आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है, इसलिए सभी इच्छुक किसानों से अनुरोध है कि वे जल्द से जल्द अपने आवेदन प्रस्तुत करें। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से की जा सकती है, जिससे कि हर किसान को इसमें भाग लेने का अवसर मिले। यह पुरस्कार न केवल एक व्यक्ति विशेष के योगदान को मान्यता देगा, बल्कि पूरे राज्य के किसानों को उनके विकास और प्रगति के लिए प्रेरित करेगा।

रायपुर। डॉ. खूबचंद बघेल कृषक रत्न पुरस्कार वर्ष 2024 के लिए कृषकों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गए हैं। आवेदन पत्र संबंधित जिले के उप संचालक   कृषि एवं विकास खण्ड स्तर पर वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय से निःशुल्क प्राप्त किये जा सकते हैं। निर्धारित प्रपत्र में पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र को संबंधित जिले के उप संचालक कृषि एवं वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में जमा कर सकते है। आवेदन पत्र के साथ सफलता की कहानी (अधिकतम दो पेज में एवं छायाचित्र/विडियों सी.डी. संलग्न करे) प्रस्तुत करेंगे। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 है। अंतिम तिथि के बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों पर विचार नही किया जायेगा।

डॉ. खूबचंद बघेल कृषक रत्न पुरस्कार की राशि 2 लाख रूपये एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा। केवल ऐसे कृषक विगत 10 वर्षों से कृषि का कार्य छत्तीसगढ़ क्षेत्र में कर रहे हो एवं छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी हो। इसमें केवल ऐसे कृषक ही सम्मिलित होने के लिए पात्र होंगे, जिनकी कुल वार्षिक आमदनी में से न्यूनतम 75 प्रतिशत आय कृषि से हो एवं तकाबी, सिंचाई शुल्क, सहकारी बैंको का कालातीत ऋण न हो। चयन एवं मूल्यांकन का मापदण्ड के तहत फसल में विविधीकरण एवं उत्पादकता वृद्धि के लिए नवीन कृषि तकनीकी अपनाने का स्तर होना चाहिए। उन्नत कृषि तकनीकी के प्रचार-प्रसार एवं अन्य कृषकों द्वारा अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रयास किया गया हो।

विगत तीन वर्षों में विभिन्न फसलों के उत्पादकता का स्तर कृषि एवं सहयोगी क्षेत्र में कृषक द्वारा किया गया उल्लेखनीय व नवोन्वेषी कार्य किया होना चाहिए। कृषि के क्षेत्र में सर्वाेत्तम कार्य करने वाले किसान को यह पुरस्कार दिया जाएगा। ऐसे कृषक जो खेती में नवीन तकनीकी को अपनाता हो, जिसकी फसल सघनता अच्छी हों। समन्वित कृषि प्रणाली एवं फसल के विविधकरण अपनाता हो। कृषि के क्षेत्र में नवोन्वेषी कार्य करता हो, भूमि एवं जल संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया हो। कृषि संसाधनों का श्रेष्ठत्तम उपयोग करता हो। कृषि विपणन में जिसका योगदान हो इत्यादि को यह पुरस्कार का वितरण राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर दिया जाएगा।

पुरस्कार के लिए कृषकों से प्राप्त आवेदन पत्र में उल्लेखित गुण, दोष के आधार पर तथ्यों का सत्यापन, विकासखण्ड स्तरीय डॉ. खूबचंद बघेल कृषि रत्न पुरस्कार छानबीन समिति द्वारा किया जाएगा। कृषकों का चयन जिला स्तरीय छानबीन समिति एवं राज्य स्तरीय जूरी के द्वारा किया जायेगा और उनके द्वारा लिये गये निर्णय अंतिम होगा। अधिक जानकारी हेतु कृषि विभाग की वेबसाईट https://agriportal.cg.nic.in/PortHi/ पर उपलब्ध है।

O. P. Choudhary Archives – JoharCG