joharcg.com छत्तीसगढ़ के कटघोरा में देश की पहली लीथियम खदान खुलने जा रही है, जो भारतीय खनन और ऊर्जा क्षेत्र में एक ऐतिहासिक कदम है। यह परियोजना भारत के लीथियम भंडार की खोज और दोहन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, जो देश की इलेक्ट्रिक वाहन और ऊर्जा भंडारण प्रौद्योगिकियों के विकास में सहायक होगी।

लीथियम, जो आधुनिक बैटरी तकनीकों का एक प्रमुख घटक है, इलेक्ट्रिक वाहनों और सौर ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारत में लीथियम की कमी के कारण, इस खदान की स्थापना से देश की ऊर्जा स्वतंत्रता और आर्थिक स्वावलंबन को बढ़ावा मिलेगा। कटघोरा में लीथियम खदान के खुलने से भारत की ऊर्जा नीति में एक नया आयाम जुड़ जाएगा।

प्रस्तावित खदान के उद्घाटन से स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी। इसके साथ ही, यह परियोजना रोजगार के अवसरों का सृजन करेगी और क्षेत्रीय विकास को गति प्रदान करेगी। खदान की स्थापना से क्षेत्र में बुनियादी ढांचे में सुधार होगा, और स्थानीय समुदाय को दीर्घकालिक लाभ होंगे।

स्थानीय अधिकारियों और केंद्रीय खनन विभाग ने इस परियोजना को लेकर उत्साह जताया है। उन्होंने कहा कि यह खदान न केवल देश के लिए आर्थिक लाभ लाएगी, बल्कि छत्तीसगढ़ को भी एक महत्वपूर्ण खनन हब के रूप में स्थापित करेगी।

इस परियोजना को लेकर कई प्रमुख कंपनियां और निवेशक भी रुचि दिखा रहे हैं, जो खदान के विकास और संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इसके अलावा, सरकार ने खनन प्रक्रिया को पारदर्शी और पर्यावरणीय दृष्टिकोण से सतत बनाए रखने की योजना बनाई है। छत्तीसगढ़ के कटघोरा में लीथियम खदान की स्थापना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो देश की ऊर्जा सुरक्षा और आर्थिक विकास के लिए एक नई दिशा देगा।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर उनके प्रतिनिधि के रूप में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल नई दिल्ली के डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित नेशनल मिनिरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट की 6ठवीं गवर्निंग बॉडी मीटिंग में शामिल हुए। बैठक में केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी की अध्यक्षता में खनिजों का दोहन और उनके उपयोग के साथ प्रकृति एवं पर्यावरण के संरक्षण पर चर्चा हुई। बैठक में छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में स्थित कटघोरा क्षेत्र की भी चर्चा हुई। जिओलाजिकल सर्वे आफ इंडिया में कटघोरा के लगभग 250 हेक्टेयर क्षेत्र में लीथियम के बड़ा भंडार होने की पुष्टि हुई है।

Shyam Bihari Jaiswal Archives – JoharCG