joharcg.com ‘पानी’ की वजह से नहीं हो रही शादियां: 40 गांवों में फ्लोरोसिस, कम उम्र में ही दांत पीले-बाल सफेद; हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ में मौजूदा समय में जल संकट कितना महत्वपूर्ण है, इसे सोचकर हमारे समाज के विभागों को समुचित कदम उठाने की ज़रुरत है। अब हाल ही में आई खबरों के अनुसार छत्तीसगढ़ के 40 गांवों में फ्लोरोसिस जैसी बीमारी का कहर हो रहा है। इस बीमारी की मुख्य वजह है गंदा पानी पीना।

इस रोग से पीड़ित लोगों की दांत पीले हुए होते हैं और उनके बाल भी सफेद होने लगते हैं। जिनकी उम्र अभी कम है उन्हें भी इस बीमारी का शिकार हो रहा है। ऐसे मामले आम तौर पर हमारी समाज के गरीब वर्गों में देखने को मिलते हैं।

इस समस्या को ध्यान में रखते हुए हाईकोर्ट ने सरकार से इस पर जल्दी से कार्रवाई करने का आदेश दिया है। सरकार से मांगा गया है कि जल संकट को जल्द से जल्द सुलझाए और इन गांवों में सुधार के लिए कदम उठाए।

छत्तीसगढ़ में इस समय जल संकट का समाधान करने के लिए सभी स्तरों पर उचित प्रयास किए जा रहे हैं। लोगों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए उचित प्रयास करने में हम सभी का सहयोग चाहिए।

इस तरह की जानकारी हमें यह दिखाती है कि जल संकट किस प्रकार हमारे समाज पर कितना असर डाल सकता है और हमें इससे निपटने के लिए जल्दी से जल्दी कदम उठाने की ज़रुरत है।,