Gautam Tetwal

मध्यप्रदेश और गुजरात के मंत्रियों ने संयुक्त भ्रमण कर किया किसानों से संवाद

कौशल विकास और रोजगार मंत्री श्री गौतम टेटवाल के साथ गुजरात सरकार के जल संसाधन मंत्री श्री कुंवर जी भाई मोहन भाई बावलिया ने आज राजगढ़ जिले के मोहनपुरा-कुंडालिया सिंचाई परियोजना का अवलोकन किया। मोहनपुरा-कुंडालिया परियोजनाओं से लगभग 3 लाख हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी। दोनों प्रदेश के मंत्रियों ने मोहनपुरा डैम के समीप कृषिधाम का भी अवलोकन किया। स्थानीय किसानों एवं अधिकारियों से चर्चा कर योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। मंत्री श्री बावलिया ने एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत मोहनपुरा पंप हाऊस परिसर में पौधरोपण भी किया। स्थानीय सांसद श्री रोडमल नागर भी उपस्थित रहे।

मोहनपुरा-कुंडालिया डेम की दोनों परियोजनाओं में 7 पम्प हाऊस से सिंचाई की व्यवस्था की गई है। दोनों डेम मे लगभग 26 हजार कि.मी. की पाईपलाइन बिछाई गई है। अंडरग्राउण्ड पाईप से किसानों के खेतों तक कनेक्शन दिये गये है। इसमें किसान कम पानी से अधिक सिंचाई कर पा रहे है। गुजरात के जल संसाधन मंत्री श्री बावलिया ने झझाड़पुर गाँव पहुँचकर प्रेशराइज पाईप प्रणाली का अवलोकन किया और स्थानीय किसानों से सिंचाई और फ़सल उत्पादन के बारे में चर्चा की।

उन्होंने बताया कि कुंडालिया डेम के अवलोकन के बाद जानकर अच्छा लगा कि कम पानी में किस प्रकार से अधिक से अधिक सिंचाई की जा सकती है। मंत्री श्री बावलिया ने कहा कि वे गुजरात के कच्छ में नर्मदा जी का पानी पहुँचाने के लिए ऐसी ही परियोजना का प्लान तैयार कर रहें हैं‍। कुंडालिया परियोजना के अवलोकन से कच्छ परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा करने में आवश्यक मदद मिलेगी।